आवरक व आवरण: Difference between revisions
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[[सर्वार्थसिद्धि]] अध्याय संख्या ८/४/३८०/३ आवृणोत्याव्रियतेऽनेनेति वा आवरणम्।< | <p class="SanskritPrakritSentence">[[सर्वार्थसिद्धि]] अध्याय संख्या ८/४/३८०/३ आवृणोत्याव्रियतेऽनेनेति वा आवरणम्।</p> | ||
<p class="HindiSentence">= जो आवृत करता है या जिसके द्वारा आवृत किया जाता है वह आवरण कहलाता है। </p> | <p class="HindiSentence">= जो आवृत करता है या जिसके द्वारा आवृत किया जाता है वह आवरण कहलाता है। </p> | ||
([[गोम्मट्टसार जीवकाण्ड]] / [[गोम्मट्टसार जीवकाण्ड जीव तत्त्व प्रदीपिका| जीव तत्त्व प्रदीपिका ]] टीका गाथा संख्या ३३/२७/१०)<br> | ([[गोम्मट्टसार जीवकाण्ड]] / [[गोम्मट्टसार जीवकाण्ड जीव तत्त्व प्रदीपिका| जीव तत्त्व प्रदीपिका ]] टीका गाथा संख्या ३३/२७/१०)<br> | ||
[[धवला]] पुस्तक संख्या ६/१,९-१,५/८/५ अप्पणो विरोहिदव्वसण्णिहाणे संते वि जं णिम्मूलदो ण विणस्सदि, तमावरिज्जाणामं इदरं चावरयं।< | <p class="SanskritPrakritSentence">[[धवला]] पुस्तक संख्या ६/१,९-१,५/८/५ अप्पणो विरोहिदव्वसण्णिहाणे संते वि जं णिम्मूलदो ण विणस्सदि, तमावरिज्जाणामं इदरं चावरयं।</p> | ||
<p class="HindiSentence">= अपने विरोधी द्रव्यके सन्निधान अर्थात् सामीप्य होनेपर जो निर्मूलतः नहीं विनष्ट होता, उसे आव्रियमाण कहते हैं, और दूसरे अर्थात् आवरण करनेवाले विरोधी द्रव्यको आवरक कहते हैं।</p> | <p class="HindiSentence">= अपने विरोधी द्रव्यके सन्निधान अर्थात् सामीप्य होनेपर जो निर्मूलतः नहीं विनष्ट होता, उसे आव्रियमाण कहते हैं, और दूसरे अर्थात् आवरण करनेवाले विरोधी द्रव्यको आवरक कहते हैं।</p> | ||
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Revision as of 11:49, 25 May 2009
सर्वार्थसिद्धि अध्याय संख्या ८/४/३८०/३ आवृणोत्याव्रियतेऽनेनेति वा आवरणम्।
= जो आवृत करता है या जिसके द्वारा आवृत किया जाता है वह आवरण कहलाता है।
(गोम्मट्टसार जीवकाण्ड / जीव तत्त्व प्रदीपिका टीका गाथा संख्या ३३/२७/१०)
धवला पुस्तक संख्या ६/१,९-१,५/८/५ अप्पणो विरोहिदव्वसण्णिहाणे संते वि जं णिम्मूलदो ण विणस्सदि, तमावरिज्जाणामं इदरं चावरयं।
= अपने विरोधी द्रव्यके सन्निधान अर्थात् सामीप्य होनेपर जो निर्मूलतः नहीं विनष्ट होता, उसे आव्रियमाण कहते हैं, और दूसरे अर्थात् आवरण करनेवाले विरोधी द्रव्यको आवरक कहते हैं।