क्षायिक लाभ: Difference between revisions
From जैनकोष
No edit summary |
J2jinendra (talk | contribs) No edit summary |
||
(7 intermediate revisions by 3 users not shown) | |||
Line 1: | Line 1: | ||
< | | ||
== सिद्धांतकोष से == | |||
<span class="GRef"> सर्वार्थसिद्धि/2/4/154/5 </span><span class="SanskritText">लाभांतरायस्याशेषस्य निरासात् परित्यक्तकवलाहारक्रियाणां केवलिनां यतः शरीरबलाधानहेतवोऽन्यमनुजासाधारणाः परमशुभाः सूक्ष्माः अनंताः प्रतिसमयं पुद्गलाः संबंधमुपयांति स क्षायिको लाभः।</span> = <span class="HindiText">समस्त लाभांतराय कर्म के क्षय से कवलाहार क्रिया से रहित केवलियों के '''क्षायिक लाभ''' होता है जिससे उनके शरीर को बल प्रदान करने में कारणभूत दूसरे मनुष्यों को असाधारण अर्थात् कभी प्राप्त न होने वाले परम शुभ और सूक्ष्म ऐसे अनंत परमाणु प्रति समय संबंध को प्राप्त होते हैं। </span><br> | |||
[[ | <span class="HindiText">देखें [[ लाभ ]]। </span> | ||
[[Category:क्ष]] | <noinclude> | ||
[[ क्षायिक लब्धि | पूर्व पृष्ठ ]] | |||
[[ क्षायिक वीर्य | अगला पृष्ठ ]] | |||
</noinclude> | |||
[[Category: क्ष]] | |||
== पुराणकोष से == | |||
<span class="HindiText"> नौ क्षायिक-शुद्धियों मे इस नाम की शुद्धि । यह लाभांतराय कर्म के क्षय से उत्पन्न होती है । <span class="GRef"> महापुराण 24.56 </span> | |||
<noinclude> | |||
[[ क्षायिक लब्धि | पूर्व पृष्ठ ]] | |||
[[ क्षायिक वीर्य | अगला पृष्ठ ]] | |||
</noinclude> | |||
[[Category: पुराण-कोष]] | |||
[[Category: क्ष]] | |||
[[Category: करणानुयोग]] |
Latest revision as of 16:57, 11 April 2023
सिद्धांतकोष से
सर्वार्थसिद्धि/2/4/154/5 लाभांतरायस्याशेषस्य निरासात् परित्यक्तकवलाहारक्रियाणां केवलिनां यतः शरीरबलाधानहेतवोऽन्यमनुजासाधारणाः परमशुभाः सूक्ष्माः अनंताः प्रतिसमयं पुद्गलाः संबंधमुपयांति स क्षायिको लाभः। = समस्त लाभांतराय कर्म के क्षय से कवलाहार क्रिया से रहित केवलियों के क्षायिक लाभ होता है जिससे उनके शरीर को बल प्रदान करने में कारणभूत दूसरे मनुष्यों को असाधारण अर्थात् कभी प्राप्त न होने वाले परम शुभ और सूक्ष्म ऐसे अनंत परमाणु प्रति समय संबंध को प्राप्त होते हैं।
देखें लाभ ।
पुराणकोष से
नौ क्षायिक-शुद्धियों मे इस नाम की शुद्धि । यह लाभांतराय कर्म के क्षय से उत्पन्न होती है । महापुराण 24.56