बोधपाहुड़ गाथा 47: Difference between revisions
From जैनकोष
('<div class="PrakritGatha"><div>सत्तूमित्ते य समा पसंसणिंदा अलद्धिलद्...' के साथ नया पन्ना बनाया) |
No edit summary |
||
Line 7: | Line 7: | ||
<br> | <br> | ||
<div class="HindiUtthanika">आगे फिर कहते हैं -</div> | <div class="HindiUtthanika">आगे फिर कहते हैं -</div> | ||
<div class=" | <div class="HindiBhavarth"><div>अर्थ - जिसमें शत्रु-मित्र में समभाव है, प्रशंसा-निन्दा में, लाभ-अलाभ में और तृण-कंचन में समभाव है । इसप्रकार प्रव्रज्या कही है ।</div> | ||
</div> | </div> | ||
<div class="HindiBhavarth"><div> | <div class="HindiBhavarth"><div>भावार्थ - जैनदीक्षा में राग-द्वेष का अभाव है । शत्रु-मित्र, निन्दा-प्रशंसा, लाभ-अलाभ और तृण-कंचन में समभाव है । जैनमुनियों की दीक्षा इसप्रकार ही होती है ॥४७॥</div> | ||
</div> | </div> | ||
<br> | <br> |
Latest revision as of 17:42, 2 November 2013
सत्तूमित्ते य समा पसंसणिंदा अलद्धिलद्धिसमा ।
तणकणए समभावा पव्वज्ज एरिसा भणिया ॥४७॥
शत्रौ मित्रे च समा प्रशंसानिन्दाऽलब्धिलब्धिसमा ।
तृणे कनके समभावा प्रव्रज्या ईदृशी भणिता ॥४७॥
आगे फिर कहते हैं -
अर्थ - जिसमें शत्रु-मित्र में समभाव है, प्रशंसा-निन्दा में, लाभ-अलाभ में और तृण-कंचन में समभाव है । इसप्रकार प्रव्रज्या कही है ।
भावार्थ - जैनदीक्षा में राग-द्वेष का अभाव है । शत्रु-मित्र, निन्दा-प्रशंसा, लाभ-अलाभ और तृण-कंचन में समभाव है । जैनमुनियों की दीक्षा इसप्रकार ही होती है ॥४७॥