दर्शनपाहुड: Difference between revisions
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छत्तीस गाथाओं में निबद्ध इस पाहुड में मंगलाचरणोपरान्त आरम्भ से ही सम्यग्दर्शन की महिमा बताते हुए आचार्यदेव लिखते हैं कि जिनवरदेव ने कहा है कि धर्म का मूल सम्यग्दर्शन है; अत: जो जीव सम्यग्दर्शन से रहित हैं, वे वंदनीय नहीं हैं । भले ही वे अनेक शास्त्रों के पाठी हों, उग्रतप करते हों, करोड़ों वर्ष तक तप करते रहें; तथापि जो सम्यग्दर्शन से रहित हैं, उन्हें आत्मोपलब्धि नहीं होती, निर्वाण की प्राप्ति नहीं होती, आराधना से रहित होने के कारण वे संसार में ही भटकते रहते हैं; किन्तु जिनके हृदय में सम्यक्त्वरूपी जल का प्रवाह निरन्तर बहता रहता है, उन्हें कर्मरूपी रज का आवरण नहीं लगता, उनके पूर्वबद्ध कर्मो का भी नाश हो जाता है ।
जो जीव सम्यग्दर्शन-ज्ञान-चारित्र तीनों से ही भ्रष्ट हैं, वे तो भ्रष्टों में भी भ्रष्ट हैं; वे स्वयं तो नाश को प्राप्त होते ही हैं, अपने अनुयायियों को भी नष्ट करते हैं । ऐसे लोग अपने दोषों को छुपाने के लिए धर्मात्माओं को दोषी बताते रहते हैं ।
जिसप्रकार मूल के नष्ट हो जाने पर उसके परिवार - स्कंध, शाखा, पत्र, पुष्प, फल की वृद्धि नहीं होती; उसीप्रकार सम्यग्दर्शनरूपी मूल के नष्ट होने पर संयमादि की वृद्धि नहीं होती । यही कारण है कि जिनेन्द्र भगवान ने सम्यग्दर्शन को धर्म का मूल कहा है ।
जो जीव स्वयं तो सम्यग्दर्शन से भ्रष्ट हैं, पर अपने को संयमी मानकर सम्यग्दृष्टि से अपने पैर पुजवाना चाहते हैं; वे लूले और गूँगे होंगे अर्थात् वे निगोद में जावेंगे, जहाँ न तो चल-फिर ही सकेंगे और न बोल सकेंगे; उन्हें बोधिलाभ अत्यन्त दुर्लभ है । इसीप्रकार जो जीव लज्जा, गारव और भय से सम्यग्दर्शन रहित लोगों के पैर पूजते हैं, वे भी उनके अनुोदक होने से बोधि को प्राप्त नहीं होंगे ।
जिसप्रकार सम्यग्दर्शन रहित व्यक्ति वंदनीय नहीं है, उसीप्रकार असंयमी भी वंदनीय नहीं है । भले ही बाह्य में वस्त्रादि का त्याग कर दिया हो, तथापि यदि सम्यग्दर्शन और अंतरंग संयम नहीं है तो वह वंदनीय नहीं है; क्योंकि न देह वंदनीय है, न कुल वंदनीय है, न जाति वंदनीय है; वंदनीय तो एक मात्र सम्यग्दर्शनज्ञान- चारित्ररूप गुण ही है; अत: रत्नत्रय-विहीन की वंदना जिनमार्ग में उचित नहीं है ।
जिसप्रकार गुणहीनों की वंदना उचित नहीं है, उसीप्रकार गुणवानों की उपेक्षा भी अनुचित है । अत: जो व्यक्ति सम्यग्दर्शन-ज्ञान-चारित्रवन्त मुनिराजों की भी मत्सरभाव से वंदना नहीं करते हैं, वे भी सम्यग्दृष्टि धर्मात्मा नहीं हैं । अरे भाई ! जो शक्य हो करो, जो शक्य न हो, न करो, पर श्रद्धान तो करना ही चाहिए; क्योंकि केवली भगवान ने श्रद्धान को ही सम्यग्दर्शन कहा है । यह सम्यग्दर्शन रत्नत्रय में सार है, मोक्षमहल की प्रथम सीढ़ी है । इस सम्यग्दर्शन से ही ज्ञान और चारित्र सम्यक् होते हैं ।
इसप्रकार सम्पूर्ण दर्शनपाहुड सम्यक्त्व की महिमा से ही भरपूर है । इस पाहुड में समागत निम्नांकित सूक्तियाँ ध्यान देने योग्य हैं -
- 1. दंसणमूलो धम्मो - धर्म का मूल सम्यग्दर्शन है ।
- 2. दंसणहीणो ण वंदिव्वो - सम्यग्दर्शन से रहित व्यक्ति वंदनीय नहीं है ।
- 3. दंसणभट्ठस्स णत्थि णिव्वाणं - जो सम्यग्दर्शन से भ्रष्ट हैं, उनको मुक्ति की प्राप्ति नहीं होती ।
- 4. सोवाणं पढं मोक्खस्स - सम्यग्दर्शन मोक्ष महल की प्रथम सीढ़ी है ।
- 5. जं सक्कइ तं कीरइ जं च ण सक्केइं तं च सद्दहणं - जो शक्य हो, करो; जो शक्य न हो, न करो; पर श्रद्धान तो करो ही ।
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- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 1
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- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 27
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 28
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 29
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 3
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 30
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 31
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 32
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 33
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- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 4
- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 5
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- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 7
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- वर्णीजी-प्रवचन:दर्शनपाहुड - गाथा 9
- दर्शनपाहुड गाथा 1
- दर्शनपाहुड गाथा 10
- दर्शनपाहुड गाथा 11
- दर्शनपाहुड गाथा 12
- दर्शनपाहुड गाथा 13
- दर्शनपाहुड गाथा 14
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- दर्शनपाहुड गाथा 2
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